सुकन्या समृद्धि योजना 2019


सुकन्या समृद्धि योजना जो की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना का आरम्भ किया था ! यह योजना बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत आरम्भ की गयी है ! जिसमें बेटी के जन्म के समय से 10 वर्ष से कम उम्र तक खाता खुलवाया जा सकता है !
बच्ची के उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के मकसद से सुकन्या समृद्धि योजना को सरकार ने आरम्भ किया है ! जिसमें आप मिनिमम 250 रुपया और मैक्सिमम 1 लाख 50 हजार प्रत्येक वर्ष जमा कर, अपने बेटी के उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत कर सकते है!
नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है india job alert के एक नए विडियो में इस विडियो में हम बात करेंगे !

  • क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ?
  • कैसे खुलता है अकाउंट ?
  • अकाउंट खुलवाने में कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेंगे ?
  • कितने रुपए लगेंगे अकाउंट खुलवाने में ?
  • एक परिवार में कितने खाते खुल सकते है ?
  • कब तक पैसे जमा करने होंगे और कब निकाल सकते है ?
सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में कम्पलीट जानकारी के लिए विडियो को पूरा जरुर देखें, और विडियो में आगे बढ़ने से पहले हमारे चैनल india job alert को subscribe कर लें और विडियो को like और अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल n भूलें !
क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ?
सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है, जिसमे वो बेटियां जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है, तो उसका अकाउंट इस यौजना में खुल सकता है ! बहुत कम रकम के साथ खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना खाता दरअसल उन परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये अपने बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करना चाहते हैं !   
कैसे खुलता है अकाउंट ?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के जन्म के समय से 10 वर्ष से कम उम्र तक खाता खुलवाया जा सकता है, जिसमें आप मिनिमम 250 रुपया और मैक्सिमम 1 लाख 50 हजार प्रत्येक वर्ष जमा कर सकते है, और सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंक में जाना होगा, सरकारी बैंको के अलावा प्राइवेट बैंको में ICICI बैंक और Axis बैंक में भी ये सुविधा उपलब्ध है, 
अकाउंट खुलवाने में कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेंगे ?
आपका आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र,   
कितने रुपए लगेंगे अकाउंट खुलवाने में ?
1000 रूपये जमा कर आप अकाउंट खुलवा सकते है, और प्रत्येक वर्ष कम से कम आपको 250 रूपये जमा करने होंगे, और मैक्सिमम डेढ़ लाख जमा कर सकते है ! और अगर किसी कारणवश किसी वर्ष आप मिनिमम अमाउंट जमा नहीं कर पाते है, तो 50 रूपये की पेनाल्टी के साथ अकाउंट नियमित कराया जा सकता है,
एक परिवार में कितने खाते खुल सकते है ?
एक परिवार से दो लड़कियों का खाता खोला जा सकता है, मतलब अगर आपकी दो बेटियाँ है तो उन दोनों का खाता खुल जायेगा लेकिन अगर आपकी तीन बेटियाँ है तो तीसरी का खाता नहीं खुल पायेगा, लेकिन अगर पहली बार बच्चे के जन्म में ही तीन लडकियाँ पैदा हो जाये या फिर एक बेटी पहले से मौजूद हो, और दूसरी बार जुड़वाँ लड़की पैदा होती है तो ऐसी स्थिति में तीनो लड़कियों का खाता खुलवाया जा सकता है !
कब तक पैसे जमा करने होंगे और कब निकाल सकते है
जब से आपने अकाउंट खुलवाया है , तब से लेकर 14 वर्ष तक आपको पैसे जमा करने है, और पैसे निकलने के लिए लड़की के 18 वर्ष होने के बाद उसकी शादी या उच्च शिक्षा के लिए पूरा पैसा निकाल सकते है ! अगर उसे पढाई के लिए पैसा चाहिए तो जिस संसथान से ओ पढाई करने जा रही है, वंहा की फी स्लिप दिखानी होगी !


Reactions