स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 6 अप्रैल 2016 को स्टैंड अप इंडिया लोन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के अनुसूचित जाति,अनुसूचित जाति एवं महिला वर्ग के नागरिकों को उद्यमशीलता में प्रोत्साहन देना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार पात्र नागरिकों को 10 लाख रुपए से लेकर ₹1 करोड़ तक का ऋण प्राप्त करने में मदद करते हैं।


Third party image reference
इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन लाभार्थी को 7 वर्षों के अंदर भुगतान करना होता है। स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के द्वारा समाज के निम्न वर्ग के युवा उद्यमी नागरिकों को आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से युवा अपने विचार,उत्साह और नई सोच को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। और अपने हुनर के दम पर अपने परिवार क्षेत्र राज्य और देश का नाम ऊंचा कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है?

स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है। स्टैंड अप इंडिया लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपको क्या करना होगा। और आप स्टैंड अप इंडिया योजना में लोन के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं। इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत कितना लोन मिल सकता है ?

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत 1000000 रुपए से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप टर्म लोन अथवा कार्यशील पूंजी दोनों प्रकार के लोन ले सकते हैं। और यदि आप दोनों प्रकार के लोन लेना चाहते हैं। तो भी आपको 10000000 रुपए से अधिक का लोन नहीं ले सकते। इसके साथ ही आप इस योजना के अंतर्गत केवल अपने प्रोजेक्ट व्यवसाय में की कुल लागत का 75% तक का ही लोन प्राप्त कर सकते हैं। बाकी की 25% धनराशि आपको अपने पास से ही लगानी होती है।
स्टैंड अप इंडिया योजना के उद्देश्य क्या है?

Third party image reference
भारत सरकार द्वारा देश के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला वर्ग के लिए शुरू की गई स्टैंड अप इंडिया लोन योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे निम्न वर्ग के से संपर्क रखने वाले युवाओं को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे पात्र युवा और महिला 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। और अपने उद्यम , विनिर्माण , सेवा अथवा व्यापार के क्षेत्र को एक नई ऊंचाई दे सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिक आसानी से ऋण प्राप्त करके अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लाभ ?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। स्टैंड अप इंडिया योजना का लाभ प्राप्त करके आप अपने व्यवसाय को एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं। इस योजना के लाभ इस प्रकारहैं –
  • इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी 1000000 रुपए से लेकर 10000000 रुपए का लोन आसानी से ले सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला उद्यमी को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के फलस्वरुप समाज के निम्न वर्ग के लोग भी अपना कारोबार आसानी से बढ़ा सकते हैं।
  • आर्थिक समस्याओं के चलते जो लोग अपने कारोबार को नहीं बढ़ा पा रहे थे। अब इस योजना का लाभ प्राप्त करते करके वह अपने कारोबार को एक नई ऊंचाई दे सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके लाभार्थी अपना , अपने क्षेत्र , राज्य और देश का के विकास में भागीदार बन सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को उद्दम शुरू करने पर पहले 3 साल तक आयकर में छूट प्रदान की जाएगी।
  • अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए किसी विशेष प्रक्रिया की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना पात्रता मापदंड ?

स्टैंड अप इंडिया योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करने वाला होना चाहिए –
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति अथवा महिला वर्ग की होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता केवल नए प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए ही लोन प्राप्त कर सकते हैं। किसी पुराने प्रोजेक्ट के लिए आंख लोन नहीं ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आपका बिजनेस , विनिर्माण/ मैन्युफैक्चरिंग , सर्विस अथवा व्यापार के क्षेत्र का होना चाहिए।
  • यदि आवेदनकर्ता किसी कंपनी का भागीदार है। तो आवेदनकर्ता उस कंपनी में कम से कम 51% का हिस्सेदार और SC , ST या फिर महिला होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने की वाले आवेदनकर्ता किसी बैंक अथवा बित्तीय संस्थान के साथ लोन पर डिफ़ॉल्ट ना किया गया हो।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

स्टैंड अप इंडिया योजना / Stand Up India Loan Scheme में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है –
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • व्यवसाय के पते का प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • यदि आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति से है। तो जात प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • आयकर रिटर्न
  • रेंट एग्रीमेंट
  • परियोजना रिपोर्ट

आपको अपने बिजनेस के लिए 1000000 रुपए से कम लोन की आवश्यकता है ?

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत अपने बिजनेस को शुरू करने अथवा बढ़ाने के लिए 1000000 रुपए से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यदि आप की आवश्यकता 1000000 रुपए से कम लोन की ही है। तो आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन इस योजना के अतिरिक्त केंद्र सरकार ने छोटे उद्दम कर्ताओं के लिए भी कई योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसे यदि आपको 1000000 रुपए से कम लोन की आवश्यकता है। तो आप प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन योजना का लाभ प्राप्त करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना की ब्याज दर क्या है –

किसी भी प्रकार का लोन लेने से पहले लोग अक्सर उस लोन की अदायगी और ब्याज के बारे में सोचते हैं। वास्तव में हमें किसी भी प्रकार के लोन को लेने से पहले उस लोन पर लिए जा रहे ब्याज दर की जानकारी जरूर होनी चाहिए। बात करें स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत लिए जाने वाले ब्याज दर की तो अभी तक सरकार ने इस योजना के अंतर्गत ली जाने वाली ब्याज दर की जानकारी नहीं प्रदान की है। लेकिन सरकार द्वारा साफ तौर पर बैंकों को निर्देश दिए गए हैं। कि आवेदनकर्ताओं को श्रेणी के अनुसार कम से कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत ब्याज दर Base Rate/MCLR + Tenure Premium + 3% से अधिक नहीं हो सकती।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत लोन भुगतान करने की समय सीमा –

आपके द्वारा स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत लिए गए लोन भुगतान करने की समय सीमा 7 वर्ष तक की रखी गई है। आप इस समय सीमा में आप अपने लोगों की अदायगी कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने में कितना समय लगता है –

अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाने वाला यह भी एक महत्वपूर्ण सवाल है। कि स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत Loan प्राप्त करने में कितना समय लगता है। स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत Loan प्राप्त करने में आमतौर पर 3 से 6 सप्ताह तक का समय लग जाता है। इसके साथ ही यदि आप अपनी प्रोजेक्ट फाइल , सारे डाक्यूमेंट्स पहले से ही कंप्लीट रखते हैं। तो आपको इससे कम समय में भी लोन मिल सकता है।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना और मुद्रा लोन योजना में क्या अंतर है –

भारत सरकार द्वारा देश के उद्दम कर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए जिन महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उनमें स्टैंड अप इंडिया योजना और मुद्रा Loan योजना प्रमुख हैं। इन दोनों Loan योजना में निम्नलिखित अंतर है –
  • मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आप केवल 1000000 रुपए तक का ही लोन प्राप्त कर सकते हैं। जबकि स्टैंड अप योजना के अंतर्गत आप 1000000 रुपए से लेकर 10000000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • मुद्रा लोन योजना लोन प्राप्त करने के लिए आपको स्टैंड अप इंडिया योजना की अपेक्षा कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।
  • मुद्रा लोन आपको स्टैंड अप इंडिया योजना की अपेक्षा आसानी से मिल सकता है।
  • मुद्रा लोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी खास दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • स्टैंड अप इंडिया योजना अनुसूचित जाति , अनुसूचित जाति एवं महिला वर्ग के लिए प्रदान किया जाता है। जबकि मुद्रा लोन योजना का लाभ कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिनके माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं।

Third party image reference
  • सबसे पहले आपको स्टैंड अप इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको सबसे पहले इन स्टैंड अप इंडिया की वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के लिए आपको न्यू यूजर की बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप न्यू यूजर की बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही भरना होगा। और उसके पश्चात रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसा ही आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करेंगे। आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।
  • जिसके पश्चात आप वापस अपने यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। और उसके पश्चात आप स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप यहां बताया जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं –
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी बैंक में संबंधित आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा। और फिर आपको बैंक से जानकारी प्राप्त करनी होगी जिसके पश्चात आप आवेदन फॉर्म भर के बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
तो दोस्तों यह थी भारत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और महिला वर्ग के लिए चलाई जा रही स्टैंड अप इंडिया लोन योजना के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।
Reactions