एयर इंडिया ने अपने विमान पर ओंकार चिह्न लगाया !


Third party image reference
बाबा गुरु नानक देव (सिख धर्म के संस्थापक और दस सिख गुरुओं में से प्रथम) की 550 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए, एयर इंडिया ने अपने एक विमान पर सिख धार्मिक प्रतीक ‘इक ओंकार’ चित्रित किया है। ‘इक ओंकार’ का धार्मिक प्रतीक सिख धार्मिक दर्शन का एक केंद्रीय सिद्धांत है।


Third party image reference

तथ्य

गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती जिसे प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है, को मनाने के लिए राष्ट्रीय वाहक ने अपने बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान पर प्रतीक लगाया है जो 31 अक्टूबर को उड़ान भरेगा। एयर इंडिया सप्ताह में तीन बार सोमवार, गुरुवार और शनिवार को मुंबई-अमृतसर-स्टैन्स्टेड मार्ग पर अपने विमान उड़ाएगा।
अंतरराष्ट्रीय उड़ान अमृतसर से लंदन के स्टैन्स्टेड, यूनाइटेड किंगडम (UK) के लिए उड़ान भरने के लिए निर्धारित है और इस अवसर पर पंजाब आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान करेगी।
यह संकेत अद्वितीय है कि राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया ने कभी भी अपने विमानों में किसी भी धार्मिक चिन्ह को नहीं दिखाया है, हालांकि इससे पहले अक्टूबर 2019 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी। इसका एयरबस ए 320 विमान दिल्ली-मुंबई मार्ग पर उड़ान भर रहा है।
Reactions